Header Ads

डिप्रेशन से कैसे बचे 👍

डिप्रेशन क्यो😇

जब कभी हमारे सोचने जैसा नहीं होता तो हम बहुत उदास हो जाते है।हमलोग सोचने लगते है ये हमारे ही साथ क्यों होता है।हमारी जिंदगी एसी क्यों है आखिर हमारा कसूर क्या,हम पूरी लगन के साथ काम करते है फिर भी मेरा कुछ नही होता,और यही बात हमारे दिमाग में हर वक्त चलता रहता है।जिसके कारण हमें कोई भी कार्य करने में दिलचस्पी नहीं मिलता है और हम हर वक्त परेशान रहने लगते है।
  डिप्रेशन के कारण 👈 जब हम किसी से बहुत ज्यादा उम्मीद किए ।और हमारे ओ हमारे सोच जैसा नहीं किया तो हम परेशान हो जाते है । ओ हमारे साथ ऐसा क्यों किया। उसे ऐसा नहीं करना चाइए था इत्यादि। और दूसरा जब हम कोई कार्य किया और उसमे असफलता मिली तो फिर हम डिप्रेशन का शिकार हो जाते है। सुबह के समय उदास होना,किसी कार्य में मन न लगना। रात को नींद न आना,हर वक्त दिमाग में हलचल का होना। हर वक्त दिमाग में बुरे ख्याल का आना,जैसे खुदकुशी करना ,जहर खाना,कही छलांग लगाने की कोशिश करना। 
  डिप्रेशन से कैसे बचे:- इससे बचने के लिए हमें काम से काम 6 से 8 घंटे का नींद लेना चाहिए। सुबह जल्दी उठे और मेडिटेशन और व्याम निरंतर करे। सुबह उठकर टहलना चाहिए।जिससे हमारे शरीर में फुर्ती आती है और दिमाग फ्रेश रहता है। कैसी भी चीज के बड़े में ज्यादा न सोचे।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.